हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने भारतीय कृत्रिम अंग निर्माण निगम (इलिम्को) की सहायक उत्पदान इकाई एवं स्टेट आॅफ टी-आर्ट कृत्रिम अंग फिटिंग केन्द्र का शिलान्यास किया।

0
181
फरीदाबाद, दिनांक: 16-06-2018 ( सुधीर सलूजा): हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने दिव्यांगों के लिए हरियाणा में 5 एकड़ क्षेत्र में एक अस्पताल स्थापित करने की घोषणा की। हरियाणा के मुख्यमंत्री ने फरीदाबाद जिला के नवादा गांव में 20 करोड़ रूपये लागत से स्थापित की जाने वाली भारतीय कृत्रिम अंग निर्माण निगम (इलिम्को) की सहायक उत्पदान इकाई एवं स्टेट आॅफ टी-आर्ट कृत्रिम अंग फिटिंग केन्द्र का शिलान्यास किया।
हरियाणा के मुख्यमंत्री ने शिलान्यास समारोह को सम्बोधित करते हुए दिव्यांगों के उत्थान एवं कल्याण के लिए केन्द्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्य मंत्री श्री कृष्णपाल गुर्जर द्वारा किए गए कार्यों की प्रसंशा करते हुए उक्त उत्पादन इकाई एवं फिटिंग केन्द्र की स्थापना का श्रेय भी उन्हें (श्री कृष्णपाल गुर्जर) दिया। उल्लेखनीय है कि उत्पादन इकाई एवं फिटिंग केन्द्र का शिलान्यास केन्द्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्य मंत्री श्री कृष्णपाल गुर्जर की अध्यक्षता में हुआ।
श्री मनोहर लाल ने अपने सम्बोधन में कहा कि वर्तमान राज्य सरकार के साढ़े तीन वर्षों के कार्यकाल के दौरान नागरिकों को पारदर्शी शासन देने का भरपूर प्रयास किया गया है। सभी क्षेत्रों के एक समान विकास व सभी वर्गों के उत्थान व कल्याण के लिए योजनाएं कार्यान्वित की गई हैं। सरकार द्वारा नागरिकों को उपलब्ध करवाई जाने वाली विभिन्न सेवाओं की उपलब्धता को सुदृढ़ किया गया है। विभिन्न प्रकार की सेवाएं एक ही स्थान पर उपलब्ध करवाने का कार्य किया गया है। ग्रामीण क्षेत्रों में सेवाओं के विस्तार के लिए अटल सेवा केन्द्र स्थापित किए गए हैं। लोक कल्याण की विभिन्न लगभग 300 प्रकार की योजनाओं के सही क्रियान्वयन की दिशा में प्रदेश में अन्तोदय सेवा केन्द्रों की स्थापना की प्रक्रिया को लगातार विस्तार दिया जाता रहेगा।
क्षेत्र के विभिन्न गांवों की ओर से की गई कुछ मांगों पर हरियाणा के मुख्यमंत्री ने बुखारपुर गांव में खेल स्टेडियम की स्थापना करने, मापदण्ड पूर्ण होने पर नवादा गांव के राजकीय उच्च विद्यालय का दर्जा 12वीं तक किए जाने की घोषणा की। इसके अतिरिक्त गौशालाओं के लिए ग्राम पंचायतों के खातों से नवादा गांव व मोहना गांव को 11-11 लाख रूपये और भूपानी, रसूलपुर खादर व मोठूका गांव को 05-05 लाख रूपये खर्च करने की अनुमति देने के भी उपायुक्त को निर्देश दिए।
केन्द्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्य मंत्री श्री कृष्णपाल गुर्जर ने शिलान्यास समारोह को सम्बोधित करते हुए कहा कि नवादा (फरीदाबाद) में 20 करोड़ रूपये लागत से स्थापित की जा रही उक्त सहायक उत्पदान इकाई एवं फिटिंग केन्द्र का लाभ देश के पूरे उत्तरी क्षेत्र को मिल सकेगा। उक्त सहायक उत्पदान इकाई एवं फिटिंग केन्द्र का निर्माण व स्थापना कार्य एक वर्ष की समावधि में पूर्ण किया जायेगा। केन्द्रीय राज्य मंत्री ने केन्द्र में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी तथा प्रदेश (हरियाणा) में मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल को भ्रष्टाचार मुक्त शासन, पारदर्शिता, स्थायित्व व विकास के प्रतीक की संज्ञा दी।
केन्द्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय के संयुक्त सचिव डा. प्रबोध सेठ ने अपने सम्बोधन में दिव्यांगों के उत्थान एवं कल्याण के लिए संचालित विभिन्न योजनाओं एवं कार्यक्रमों का संक्षिप्त विवरण प्रस्तुत किया। शिलान्यास समारोह में भारतीय कृत्रिम अंग निर्माण निगम (इलिम्को) के अध्यक्ष एवं प्रबन्ध निदेशक श्री डी.आर. सरीन, दी हरियाणा राज्य सहकारी कृषि एवं ग्रामीण विकास बैंक लिमिटेड के चेयरमैन श्री धनेश अदलखा, मुख्यमंत्री के मीडिया सलाहकार श्री अमित आर्य, उपायुक्त श्री अतुल कुमार द्विवेदी, पुलिस आयुक्त श्री अमिताभ ढिल्लो, अतिरिक्त उपायुक्त श्री जितेन्द्र दहिया व नवादा गांव के सरपंच श्री बेगराज मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here