हरियाणा के युवाओं को रोजगार देने पर संबंधित औद्योगिक इकाईयों को अनुदान देगी हरियाणा सरकार-मुख्यमंत्री मनोहर लाल

0
149

नई दिल्ली, दिनांकः24-08-2018, हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि हरियाणा में स्थापित होने वाले उद्योगों में ग्रुप-सी व ग्रुप-डी श्रेणी पदों पर हरियाणा के युवाओं को रोजगार देने पर हरियाणा सरकार संबंधित औद्योगिक इकाईयों को प्रति पद 3,000 रूपये का अनुदान देगी।

        नई दिल्ली में PHDCCI (PHD Chamber of Commerce  and Industry)द्वारा आयोजित ‘STATES @ NEW INDIA  2022’conclave कार्यक्रम में मुखयातिथि के रूप में मौजूद हरियाणा के मुख्यमंत्री ने अपने संबोधन में हरियाणा मे औद्योगिक निवेश व औद्योगिक विकास को गति देने की दिशा में हरियाणा प्रदेश में किए नीतिगत परिवर्तनों,हरियाणा की उद्यम प्रोत्साहन नीति-2015, हरियाणा एंटरप्राइज प्रोमोशन सेंटर तथा उद्योग व व्यवसाय क्षेत्र की सुविधाओं के लिए हरियाणा में उपलब्ध आधारभूत संरचना का जिक्र करते हुए कहा कि हरियाणा प्रदेश में औद्योगिक विकास को गति देने की दिशा में हरियाणा में स्थापित होने वाले सूक्ष्म,लघु एवं मध्यम उद्यमों को विद्युत खर्च में 02 रूपये प्रति यूनिट अनुदान दिए जाने की सुविधा है। हरियाणा राज्य में आॅटो,टेक्सटाइल्स व फार्मास्यूटिकल्स उद्योग क्षेत्रों का  तेजी से विकास एवं विस्तार हुआ है।
            हरियाणा के मुख्यमंत्री ने कहा कि हरियाणा राज्य निर्यात में  देश में पांचवे स्थान पर है। वर्ष 2016-17 में  हरियाणा राज्य का  निर्यात 82,566.5 करोड़ रूपये रहा। प्रधानमंत्री के ‘मेक इन इंडिया ‘ की भांति हरियाणा में मेक इन हरियाणा  पर बल दिया जा रहा है। ‘इज आॅफ डूइंग बिजनैस ‘के दृष्टिकोण से हरियाणा प्रदेश उत्तर भारत में प्रथम  स्थान पर व देश में छठे स्थान पर हैं। हरियाणा प्रदेश प्रदूषण के सुधारों के दृष्टिगत प्रथम स्थान पर व उद्यमिता के प्रोत्साहन के लिए सुधारों के दृष्टिगत द्वितीय स्थान पर है ।हरियाणा में उद्यमों की स्थापना के लिए हरियाणा एंटरप्राइज प्रोमोशन सेंटर के माध्यम से विभिन्न प्रकार की स्वीकृतियां व अनापतियां 45 दिनों की  समयावधि में प्रधान की जाती हैं।प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में ‘मेक इन इंडिया’ ‘स्किलइंडिया ‘ डिजिटल इंडिया’ ‘स्टार्ट अप इंडिया’ व ‘स्टैंड अप इंडिया’ जैसे  कार्यक्रमों के परिणामस्वरूप राष्ट्र नया रूप ले रहा है।
       मुख्यमंत्री ने मेगा फूड पार्क योजना का जिक्र करते हुए कहा कि खाद्य प्रसंस्करण उद्योगों प्रोत्साहन देना हरियाणा की एक महत्वपूर्ण  प्राथमिकता है। उनहोंने केएमपी एक्सप्रेस वे तथा दिल्ली -मुंबई इंडस्ट्रियल काॅरिडोर, हिसार एविएशन हब,केएमपी काॅरीडोर के साथ स्थापित किए जाने वाले पांच शहरों  का भी जिक्र करते हुए निवेशकों से हरियाणा में अधिक से अधिक निवेश का आह्वान किया।
       कार्यक्रम को दिल्ली के उप मुख्यमंत्री श्री मनीष सिसौदिया,हरियाणा के उद्योग विभाग के अतिरिक्त मुख्य  सचिव श्री देवेन्द्र सिंह व पंजाब की अतिरिक्त मुख्य सचिव श्रीमती विनी महाजन ने भी संबोधित किया। एच डी चैंबर के अध्यक्ष श्री अनिल खैतान, इंवेस्ट इंडिया के प्रबंध निदेशक व मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री दीपक बागला,ईएसआरआई  इंडिया के अध्यक्ष श्री अगेंद्रा कुमार व पीएचडी चैंबर के वरिष्ठ उपाध्यक्ष श्री राजीव तलवार ने भी संबोधित किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here