मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने भारत सरकार की योजनाओं की प्रगति बारे प्रधानमंत्री को अवगत करवाया।

0
725
शिमला, 28 अगस्त (सुधीर सलूजा):-  मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने नई दिल्ली में आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में आयोजित मुख्यमत्रियों की परिषद की बैठक में भाग लिया। प्रधानमंत्री को राज्य में कार्यान्वित की जा रही विभिन्न केन्द्रीय प्रायोजित योजनाओं की प्रगति के बारे में अवगत करवाया गया।
मुख्यमंत्री ने अवगत करवाया कि अभी तक भारत सरकार की 25 योजनाओं के अन्तर्गत 21,18,651 लोग लाभान्वित हुए हैं। उन्होंने कहा कि राज्य में शत-प्रतिशत विद्युतीकरण के लक्ष्य को हासिल कर लिया गया है। हालांकि नव-निर्मित आवासों तथा परिसरों को प्रत्येक वर्ष लगभग 40 हजार कनेक्शन प्रदान किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि सौभाग्य योजना के तहत 6101 घरों को विद्युत कनेक्शन प्रदान किए जा चुके हैं और 7055 कनेक्शन अक्तूबर, 2018 तक प्रदान किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना के अन्तर्गत लाभार्थी नेतृत्व निर्माण घटक के अन्तर्गत 348 घरों का निर्माण किया जा चुका है, जबकि 2000 घर निर्माणाधीन हैं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के अन्तर्गत योजना आरम्भ होने से लेकर अभी तक 14110 परिवारों को घर प्रदान किए जा चुके हैं। उन्होंने कहा कि 13 अगस्त, 2018 तक एकत्र डाटा के अनुसार योजना के अन्तर्गत आवासों के निर्माण में हिमाचल प्रदेश देश का दूसरा राज्य है।
जय राम ठाकुर ने बताया कि प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के अन्तर्गत राज्य में 74608 लोगों को लाभान्वित किया गया है और राज्य सरकार ने प्रधानमंत्री उज्जवला योजना में शामिल न होने वाले लोगों की सुविधा के लिए हिमाचल गृहिणी सुविधा योजना शुरू की है। उन्होंने कहा कि बिलासपुर जिले में एम्स के निर्माण के लिए 681 बीघा भूमि का अधिग्रहण कर लिया गया है और 666 बीघा भूमि के हस्तांतरण की प्रक्रिया जारी है। उन्होंने कहा कि अभी तक 503786 मृदा स्वास्थ्य कार्ड जारी किए जा चुके हैं और कार्यक्रम को राज्य में गम्भीरतापूर्वक कार्यान्वित किया जा रहा है तथा मार्च, 2019 तक लक्ष्यों को हासिल कर लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार आयुषमान भारत योजना के कार्यान्वयन के लिए पूरी तरह तैयार है और राज्य में अभी तक 525000 लाभार्थियों की पहचान की जा चुकी है।
मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री मुद्रा योजना, स्वच्छ भारत मिशन, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, प्रधानमंत्री जीवन बीमा योजना, वन रैंक वन पैंशन, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, अटल पैंशन योजना, राष्ट्रीय आरोग्य निधि, राष्ट्रीय गोकुल मिशन, डीडीयू राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन, ग्रामीण कौशल योजना, आयुष, मौसम आधारित फसल बीमा योजना, स्टैंडअप इण्डिया योजना, प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना तथा हुनर से रोजगार तक योजनाओं की प्रगति बारे में भी अवगत करवाया।
भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष, वरिष्ठ भाजपा नेता, केन्द्रीय मंत्री तथा भाजपा शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने बैठक में भाग लिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here