मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने दिल्ली दौरे के दौरान केंद्रीय वन, पर्यावरण और जलवायु परिवर्तन मंत्री भूपेंद्र यादव से की मुलाकात

0
119

नई दिल्ली, दिल्ली क्षेत्र से गुजरने वाली नजफगढ ड्रेन के निय॔त्रण के लिए केंद्र सरकार, हरियाणा सरकार व दिल्ली सरकार (गवर्नमेंट आफ नैशनल कैपिटल टैरिटरी) की एक संयुक्त समिति गठित की जाएगी।
          हरियाणा के विभिन्न पर्यावरणीय विषयों  के संदर्भ में हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने नई दिल्ली में केंद्रीय वन,पर्यावरण और जलवायु परिवर्तन व श्रम एवं रोजगार मंत्री श्री भूपेंद्र यादव से उनके आवास पर मुलाकात कर विचार-विमर्श किया।
      बैठक के उपरांत मीडिया से बातचीत करते हुए हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि दिल्ली क्षेत्र से गुजरने वाली नजफगढ ड्रेन में काफी लंबे समय से सफाई नहीं होने के कारण जमी हुई गाद के परिणामस्वरूप नजफगढ (दिल्ली) झील का पानी गुरूग्राम (हरियााणा) जिला क्षेत्र की लगभग 3000 एकड भूमि में पानी भर जाता है।
      नजफगढ ड्रेन के निय॔त्रण के लिए केंद्र सरकार, हरियाणा सरकार व दिल्ली सरकार (गवर्नमेंट आफ नैशनल कैपिटल टैरिटरी) की एक संयुक्त समिति गठित की जाएगी।संयुक्त समिति गठित होने से नजफगढ ड्रेन  की समय-समय पर नियमित रूप से साफ सफाई हो सकेगी और गुरूग्राम जिला क्षेत्र में जलभराव को रोकने के लिए हरियाणा क्षेत्र में बांध का निर्माण भी करवाता जा सकेगा।
      हरियाणा के मुख्यमंत्री ने कहा कि चावल मिलों में चावलों के छिलकों (Husk) को जलाकर सदुपयोग किए जाने की स्वीकृति भी केंद्र द्वारा दी गई है। राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में नए उद्योगों में सीएनजी व पीएनजी को उपयोग किए जाने की शर्त से एक वर्ष की समयावधि तक छूट दिए जाने की भी केंद्र द्वारा सहमति दी गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here