मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने हरियाणा पुलिस के 71 शहीदों को श्रद्धांजलि देते हुए उनकी शहादत को किया नमन।

0
654

नई दिल्ली  (सुधीर सलूजा) दिनांक:16-01-2019, नई दिल्ली में राष्ट्रीय पुलिस स्मारक पर हरियाणा के मुख्यमंत्री ने हरियाणा पुलिस के 71 शहीदों को श्रद्धांजलि देते हुए उनकी शहादत को नमन किया।हरियाणा के मुख्यमंत्री ने हरियाणा पुलिस के शहीदों के परिजनों को शाल, प्रशस्ति-पत्र व स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया।श्रद्धांजलि समारोह को संबोधन के दौरान हरियाणा के मुख्यमंत्री ने हरियाणा पुलिस पूरे देश में श्रेष्ठ पुलिस पुलिस बनने की अपेक्षा की।

मुख्यमंत्री ने कहा कि गत वर्ष राष्ट्रीय पुलिस स्मारक के उदघाटन के दौरान प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने अपेक्षा की थी कि सभी राज्यों के मुख्यमंत्री उनके राज्यों के पुलिस शहीदी समारोह यहाँ आयोजित करें। अनुकरणीय रूप से राष्ट्रीय पुलिस स्मारक पर राज्य पुलिस शहीदी समारोह आयोजित करने वाला हरियाणा राज्य आज प्रथम राज्य है।                                                                                                                                                             मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने आज राज्य पुलिस बल के 71 शहीदों के नाम पर ’शौर्य पुरस्कार’ शुरू करने तथा राज्य में पुलिस स्मारक बनाने की घोषणा की। उन्होने कहा कि राज्य के प्रत्येक शहीद पुलिसकर्मी की स्मृति में उस ब्लाक में एक विदयार्थी को वीरता के लिए प्रति वर्ष 11,000 रुपये की पुरस्कार राशि दी जाएगी, जिस ब्लाक में वह स्कूल स्थित है जहां पर शहीद पुलिसकर्मी ने शिक्षा ग्रहण की थी।                                          हरियाणा पुलिस महानिदेशक श्री बी एस संधु ने अपने संबोधन में मुख्यमंत्री का स्वागत करते हुए कहा कि राष्ट्रीय पुलिस स्मारक पूरे देश में सभी पुलिस बलों के लिए एक प्रेरणा स्त्रोत है। उन्होंने कानून एवं व्यवस्था बनाए रखने व अच्छी सुरक्षा व्यवस्था के लिए सभी नागरिकों से सदैव पुलिस का सहयोग किए जाने की अपेक्षा की।

हरियाणा के मुख्यमंत्री ने हरियाणा पुलिस के शहीदों के संदर्भ मे पुलिस महानिरीक्षक डाॅ हनीफ कुरैशी द्वारा लिखित  ‘MARTYR OF HARYANA POLICE ‘ पुस्तिका का विमोचन किया। हरियाणा के मुख्य सचिव श्री डी एस ढेसी ने हरियाणा पुलिस के शहीदों को श्रद्धांजलि दी। हरियाणा पुलिस महानिदेशक श्री बी एस संधु व हरियाणा पुलिस के उच्चाधिकारियों ने भी हरियाणा पुलिस के शहीदों को श्रद्धांजलि दी।

                                    उल्लेखनीय है कि नई दिल्ली में राष्ट्रीय पुलिस स्मारक पर हरियाणा के मुख्यमंत्री ने वर्ष 1966 से अब तक अपनी ड्यूटी के दौरान शहीद हुए हरियाणा पुलिस के विभिन्न 71 कर्मचारियो को पुष्प अर्पित कर श्रद्धांजलि देते हुए उनकी शहादत को नमन किया। श्रद्धांजलि समारोह में हरियाणा पुलिस के शहीदों के लिए दो मिनट का मौन भी किया गया। हरियाणा पुलिस ने मार्च पास्ट कर हरियाणा पुलिस के शहीदों को सलामी दी। डी ए वी पुलिस पब्लिक स्कूल,भौंडसी के विद्यार्थियों ने स्वागत गान प्रस्तुत किया। डी ए वी पुलिस पब्लिक स्कूल सोनीपत के विद्यार्थियों ने राष्ट्र भक्ति गीत प्रस्तुत किया।

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here