हरियाणा में घरों में उपचाराधीन कोरोना मरीजों को मिलेगी होम आइसोलेशन किट: अनिल विज

Corona patients undergoing treatment at home in Haryana will get home isolation kit: Anil Vij

0
434

हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री श्री अनिल विज ने आज प्रदेशभर में घरों में उपचाराधीन कोरोना मरीजों के लिए होम आइसोलेशन किट जारी की। इससे घरों में उपचार करवा रहे राज्य के करीब 98000 मरीजों को लाभ मिलेगा।
श्री विज ने कहा कि स्वास्थ्य एवं आयुष विभाग द्वारा कोविड मरीजों के लिए यह किट तैयार की गई है। यह किट प्रत्येक उस मरीज को दी जाएगी जो होम आइसोलेशन में रह कर अपना इलाज कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि इस किट में एक ऑक्सिमीटर, डिजिटल थर्मामीटर, स्टीमर, थ्री लेयर मास्क, आयुष क्वाथ, गिलोय घनवटी, अणु तेल, ओआरएस तथा कोरोना बीमारी से संबंधित जानकारी से भरपूर बुकलेट सहित एलोपैथिक व आयुर्वेदिक दवाइयां के साथ कुल 15 आइटम शामिल हैं ।
स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि इस पूरी किट की कीमत लगभग 5 हजार रुपए है, परन्तु होम आइसोलेशन में रह रहे सभी मरीजों को यह किट नि:शुल्क उपलब्ध कराई जाएगी। इस किट में शामिल बुकलेट में कोरोना बीमारी व उसके उपचार से संबंधित अहम जानकारी दी गई है इसलिए सभी मरीजों को यह पुस्तक अवश्य पढऩी चाहिए।
श्री विज ने कहा कि मौजूदा समय में प्रदेश में करीब 98000 मरीज होम आइसोलेशन में अपना उपचार कर रहे हैं । इन मरीजों के व्यवस्थित उपचार के लिए अब जल्द से जल्द यह किट पूरे प्रदेश में मरीजों के पास पहुंचाई जाएगी। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी घर-घर जाकर किट पहुंचाने का काम करेंगे। इस अवसर पर विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव राजीव अरोड़ा, आयुष विभाग के महानिदेशक श्री प्रभजोत सिंह सहित अनेक वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here