गुरुग्राम की आबोहवा सुधारेगा पर्यावरण संरक्षण विभाग: नवीन गोयल

Environment Protection Department will improve the climate of Gurugram: Naveen Goyal

0
48

गुरुग्राम। प्रदूषण का स्तर कम करने को अब पर्यावरण संरक्षण विभाग भाजपा हरियाणा ने कमर कस ली है। नए और पुराने गुरुग्राम में टैंकर्स के माध्यम से छिड़काव का काम शुरू कर दिया गया। विभाग के प्रदेश प्रमुख नवीन गोयल ने दावा किया है कि आगामी 10 दिन में प्रदूषण का स्तर कम करने के भरसक प्रयास होंगे। उन्होंने आमजन से भी अपील की है कि इस काम में सहयोग करें।

गुरुवार को यहां कंपनी बाग से शुरू किए गए छिड़काव कार्य से पूर्व पत्रकार वार्ता में पर्यावरण संरक्षण विभाग भाजपा हरियाणा प्रमुख नवीन गोयल ने कहा कि इस समय एनसीआर में प्रदूषण काफी खतरनाक स्तर पर पहुंचा हुआ है। इसे सुधारने के लिए हम सबको मिलकर काम करना है। उन्होंने कहा कि इस महीने में पहले फॉग यानी धुंध होती थी, लेकिन आज प्रदूषण के कारण स्मॉग रहता है। इसका सबसे बड़ा कारण आमजन की पर्यावरण के प्रति उदासीनता है। अब समय है अपने जीवन को ढंग से जीने के लिए पर्यावरण को साफ रखने का। उनका सभी नागरिकों, आरडब्ल्यूए, स्वयंसेवी संस्थाओं से अनुरोध है कि वे अपने-अपने घरों के पास, अपने-अपने क्षेत्रों में पानी की छिड़काव करें। हम सबकी भागीदारी से एक्यूआई स्तर कम होगा। नवीन गोयल ने कहा कि पर्यावरण आज सभी के लिए ज्वलंत मुद्दा है। यमुना में गंदगी को लेकर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल द्वारा आरोप-प्रत्यारोप के सवाल पर नवीन गोयल ने कहा कि यह समय राजनीति का नहीं है। जनता की प्रदूषण से राहत देने के लिए काम किया जाए।

उन्होंने यमुना पर कहा कि हरियाणा के क्षेत्र में यमुना बिल्कुल साफ है, जबकि दिल्ली में उद्योगों की गंदगी यमुना में डाली जाती है। ऐसे में दिल्ली सरकार को उस पर ध्यान देना चाहिए। उन्होंने बताया कि आज से शहर में 10 टेंकर के साथ छिड़काव कार्य शुरू किया गया है। जरूरत के अनुसार इनमें बढ़ोतरी की जाएगी। बकायदा रूट मैप तैयार करके टैंकर्स को छिड़काव पर लगाया गया है। उन्होंने कहा कि पर्यावरण सुधार के लिए हमें भरसक प्रयास करने होंगे, नहीं तो जिन शहरों को हम अपनी शान समझते हैं उन्हें बर्बाद होने में देर नहीं लगेगी। उन्होंने संस्थाओं से इस काम में भागीदारी करने की अपील करते हुए कहा कि सरकार, प्रशासन का हम सबको सहयोग करना चाहिए।

नवीन गोयल ने कहा कि प्रदूषण पर पर्यावरण संरक्षण विभाग के एनसीआर के जिलों के पदाधिकारियों वे वर्चुअल बैठक लेंगे। जिसमें उन्हें अपने-अपने जिलों में प्रदूषण का स्तर कम करने के निर्देश दिए जाएंगे। उन्होंने कहा कि शहर में कोई भी चोरी-छिपे निर्माण करता है, रात को टायर या लकड़ी जलाता है तो उसके खिलाफ कानूनी कार्यवाही की जाएगी। इस अवसर पर पर्यावरण संरक्षण विभाग के प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य भाजपा प्रीतम राघव, भाजपा एनआरआई सेल के प्रदेश प्रभारी संदीप देसवाल, कर्मचारी प्रकोष्ठ भाजपा के जिला सहसंयोजक पीसी जैन, रोहित, पन्नू, कृष्ण दलाल, समाजसेवी मनोज गुप्ता (गुड्डू), सेक्टर-56 आरडब्ल्यूए के अध्यक्ष हरीश यादव, मनोहर नगर आरडब्ल्यूए प्रधान ललित क्रांतिकारी, सोनू तायल, आरपी चौहान, आरडी सिटी से रिषी अग्रवाल, पारस, सुधीर कलसन समेत काफी संख्या में कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here