हरियाणा में 3 अक्टूबर से शुरु होगी धान की खरीद- मनोहर लाल

Paddy procurement will start in Haryana from October 3

0
206

नई दिल्ली,केंद्र सरकार द्वारा हरियाणा व पंजाब में धान की खरीद अब 03 अक्तुबर से प्रारंभ किए जाने का निर्णय लिया गया है।
      उल्लेखनीय है कि धान की खरीददारी जल्द प्रारंभ करवाने के संदर्भ में हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने नई दिल्ली में कृषि भवन में केंद्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण राज्य मंत्री श्री अश्विनी कुमार चौबे के साथ बैठक की। बैठक में हरियाणा के उप मुख्यमंत्री श्री दुष्यंत चौटाला व हरियाणा के कृषि व किसान कल्याण मंत्री श्री जय प्रकाश दलाल मौजूद रहे।बैठक में सांसद श्री रमेश चंद्र कौशिक, विधायक श्री मोहन लाल बडौली व विधायक श्री हरविंद्र कल्याण भी मौजूद रहे।
        हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने बैठक में केंद्र के  समक्ष स्थिति का विवरण रखा कि हरियाणा की अनाज मंडियों में धान की आवक प्रारंभ होने के परिणामस्वरूप खरीददारी शीघ्र प्रारंभ किए जाने की आवश्यकता है। धान की खरीद शीघ्र प्रारंभ किए किए जाने के विषय पर  बैठक में केंद्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण राज्य मंत्री श्री अश्विनी कुमार चौबे के साथ गहन विचार-विमर्श हुआ। बैठक मे निर्णय लिया गया कि केंद्र द्वारा धान की खरीद 11 अक्तूबर की अपेक्षा अब 03 अक्तूबर से ही प्रारंभ की जाएगी।
           बैठक के उपरांत मीडिया से बातचीत करते हुए हरियाणा के मुख्य मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने बताया कि धान की खरीद अब  03 अक्तूबर से प्रारंभ की जाएगी। इस बार वर्षा बाद के दिनों तक होते रहने के परिणामस्वरूप केंद्र द्वारा धान की खरीद 11 अक्तूबर से प्रारंभ किया जाना निश्चित किया हुआ था। हालांकि हरियाणा मंडियों में धान की आवक हो चुकी है। इस स्थिति के दृष्टिगत केंद्र द्वारा धान की खरीद अब 03 अक्तूबर से प्रारंभ किए जाने का निर्णय लिया गया है।
      केंद्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण राज्य मंत्री श्री अश्विनी कुमार चौबे ने मीडिया से मीडिया से बातचीत करते हुए बताया कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी का सदैव मार्गदर्शन रहता है कि किसानों को किसी भी प्रकार की कोई परेशानी न हो। केंद्र सरकार द्वारा हरियाणा व पंजाब में धान की खरीद अब 03 अक्तुबर से प्रारंभ की जाएगी है। खरीद की पूरी तैयारी पहले से ही की हुई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here