महात्मा गाँधी की 15वीं जयंती के अवसर पर सिटी मोन्टेसरी स्कूल द्वारा भव्य पश्चिमी शास्त्रीय संगीत समारोह का आयोजन ।

0
1129
लखनऊ 6 जनवरी। महात्मा गाँधी की 150वीं जयन्ती के अवसर पर सिटी मोन्टेसरी स्कूल द्वारा महात्मा गाँधी को श्रद्धांजलि देने के लिए शनिवार 20 अप्रैल, 2019 को सी.एम.एस. गोमती नगर विस्तार के आॅडिटोरियम में एक भव्य पश्चिमी शास्त्रीय संगीत समारोह का आयोजन करेगा। यह भव्य पश्चिमी शास्त्रीय संगीत समारोह इंडिया नेशनल यूथ आॅर्केस्टा एवं कोरस के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित किया जा रहा है। यह जानकारी सिटी मोन्टेसरी स्कूल के जन-सम्पर्क अधिकारी श्री ऋषि खन्ना ने दी। श्री खन्ना ने बताया कि गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के माध्यम से विश्व नागरिक तैयार करने के अपनी स्थापना दिवस के 60 वर्ष पूरे होने के अवसर पर सिटी मोन्टेसरी स्कूल इस वर्ष डायमण्ड जुबिली समारोह भी मना रहा है। यहाँ यह भी उल्लेखनीय है कि इंडिया नेशनल यूथ आॅर्केस्टा एवं कोरस भी इस वर्ष अपनी 10वीं वर्षगांठ मना रहा है।
श्री खन्ना ने बताया कि इस भव्य पश्चिमी शास्त्रीय संगीत समारोह में वियना विश्वविद्यालय फिलहारमोनिक आॅर्केस्टा और कोरस के साथ-साथ 150 आॅस्ट्रियाई संगीतकार और गायक, डोमिनिकन गणराज्य के 20 संगीतकारों के साथ ही 150 से अधिक भारतीय संगीतकार और गायक प्रतिभाग करेंगे।
श्री खन्ना ने बताया कि महात्मा गाँधी के 150वीं जयंती के अवसर पर आयोजित किये जाने वाले इस भव्य पश्चिमी शास्त्रीय संगीत समारोह में महात्मा गाँधी के दो प्रसिद्ध भजनों – रघुपति राघव राजाराम और वैष्णव जन तो तेने कहिये पर आधारित एक विशेष संगीत रचना ‘सन्मित’ का भी आयोजन किया गया है।
श्री खन्ना ने बताया कि इस कार्यक्रम में आॅस्ट्रियन और यूरोपीय संगीत कलाकारों के द्वारा विश्वप्रसिद्ध शूबर्ट, चायस्कोस्की और ग्रीग की कृतियों पर कार्यक्रम प्रस्तुत किया जायेगा। इस भव्य पश्चिमी शास्त्रीय संगीत का संचालन वियना विश्वविद्यालय के प्रसिद्ध कलाकार विजय उपाध्याय द्वारा किया जायेगा। इस आयोजन को जसुभाई फाउंडेशन, राॅयल स्कूल्स आॅफ म्यूजिक, फर्टाडोस म्यूजिक और आॅस्टेलियन कल्चरल फोरम के एसोसिएशन बोर्ड का भी समर्थन प्राप्त है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here