शिक्षा क्षेत्र में गुरूकुल व्यवस्था फिर से हो स्थापित, वैदिक हवन और मंत्रों से हो स्कूलों की शुरुआत – योगी आदित्यनाथ

0
1073
    नई दिल्ली, 27 अक्टूबर, 2018 (सुधीर सलूजा)-  आर्य समाज की संपत्ति पर कोई कब्जा किया हुआ है तो हमें बताइए, उसे जल्दी ठीक करवा दूंगा। हम लोगों ने भूमाफिया द्वारा कब्जा किए गए हजारों हेक्टेयर भूमि को उनलोगों से छुड़ाया है। इसके लिए हमने एंटी भूमाफिया टास्क फोर्स बनाया है। इसे भूमाफिया से छुड़ाने के लिए सरकारी धन का दुरूपयोग नहीं हो रहा बल्कि भूमाफिया से ही ये पैसे भी वसूलते हैं। ये उक्त बातें *यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ* ने रोहिणी के जापानी पार्क में चल रहे अंतरराष्ट्रीय आर्यसम्मेलन के दौरान कही।
योगी आदित्यनाथ ने आगे कहा कि सबों के लिए *राष्ट्रीय धर्म सबसे बड़ा धर्म* होना चाहिए। नक्सलवाद, आतंकवाद, भ्रष्टाचार  एवं देश के विरूद्ध काम करने वालों के खिलाफ आवाज उठाएं, मूकदर्शक बनकर न रहें। हम सबका कर्तव्य है कि भारत मां के सच्चे पुत्र की भांति अपना कर्तव्य निर्वहन करें। यह याद रहे कि दयानंद सरस्वती ने लोगों को आर्य बनाने का रास्ता दिखाया और उसी में मानवजाति का कल्याण है। यदि आर्य समाज सक्रिय हो जाए तो समाज में सामाजिक-सांस्कृतिक सभी समस्याएं अपने आप दूर हो जाएगी।
प्रदेश की पिछली सरकारों पर हमला बोलते हुए योगी ने कहा कि राज्य में पहले जितने भी धार्मिक एवं सांस्कृतिक कार्य होते थे। उन्होंने सब को प्रतिबंधित कर दिया था, लेकिन हमारी सरकार में आदेश दिया गया कि सभी आयोजन पूरी भव्यता और शालीनता से करवाया जाए, क्योंकि यह समाज को जोड़ने और चेतना को विकसित करने का काम करते हैं
अपने कार्यां के बारे में योगी ने उल्लेख करते हुए कहा कि भारत की परंपरा कृषि  प्रधान परंपरा है जिसमें गौ आधारित कृषि उल्लेखनीय है। हमने यूपी के पाठ्यक्रम में काफी कुछ बदलाव किया है। इस पाठ्यक्रम में महापुरूषों, क्रांतिकारियों के जीवन को शामिल करवाया है। हमने महापुरूषों के नाम पर छुट्टियों को देना बंद कर दिया है और कहा है कि महापुरूषों के नाम पर गोष्ठी करें और उसमें बच्चों को महापुरूषों के बारे में बताया जाए।
अपने संबोधन के अंत में मुख्यमंत्री योगी ने लोगों को आमंत्रित करते हुए कहा कि जनवरी 2019 में यूपी के प्रयागराज में भव्य कुंभ का आयोजन होने जा रहा है। यह कुंभ मकर संक्रांति से लेकर शिवरात्रि तक चलेगा। इस कुंभ में 152 देशों को आमंत्रित किया गया है और आप सभी को भी इस कुंभ के लिए आमंत्रित कर रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here