जीवंत और स्वस्थ समाज के लिए मीडिया की भूमिका महत्वपूर्णः मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर

0
716
संचार के वर्तमान युग में मीडिया की भूमिका कई गुणा बढ़ गई है और स्वस्थ व मजबूत लोकतंत्र के लिये इसके चतुर्थ स्तम्भ का मजबूत होना आवश्यक है। यह बात मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने वीरबार देर सांय इलेक्ट्रॉनिक न्यूज चैनल ‘खबरें अभी तक’ द्वारा आयोजित राईजिंग हिमाचल कनक्लेव को संबोधित करते हुए कही।
उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार का आठ महीनों का कार्यकाल उपलब्धियों से भरा है। उन्होंने कहा कि उनकी सोच हिमाचल को समृद्ध व सुदृढ़ राज्य बनाने की है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार केन्द्र से 6310 करोड़ रुपये की सहायता राशि प्राप्त करने में सफल रही है। उन्होंने कहा कि यह वर्तमान सरकार की सबसे बड़ी उपलब्धि है जिससे राज्य सरकार के विकासात्मक प्रयासों को एक नई दिशा मिली है।
जय राम ठाकुर ने कहा कि पर्वतीय राज्य होने के कारण हिमाचल प्रदेश की अपनी विकासात्मक आकांक्षाएं हैं। उन्होंने कहा कि इसके लिये एक दृढ़ इच्छाशक्ति और संकल्प की आवश्यकता है, जिसके लिए सरकार निश्चित लक्ष्यों को लेकर काम कर रही है।
उन्होंने कहा कि राज्य सरकार हिमाचल प्रदेश को देश का एक पसंदीदा पर्यटन स्थल बनाने के लिये कृतसंकल्प है। इसके लिए सरकार ने एक कार्य योजना तैयार की है और अनछुए गंतव्यों के दोहन के प्रयास कर रही है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए ‘नई राहें, नई मंजिलें’ एक नई योजना भी शुरू की है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने हैली टैक्सी के लिये सरकारी हैलीकॉप्टर प्रदान किया है जो शिमला से चण्डीगढ़ के बीच सप्ताह में तीन दिन उड़ान भर रहा है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार सड़कों और पुलों के रखरखाव व निर्माण पर भी विशेष बल दे रही हे। उन्होंने कहा कि राज्य में सड़कों की मुरम्मत के लिए 200 करोड़ रुपये की राशि प्रदान की गई है।  उन्होंने कहा कि यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि राज्य में रेल नेटवर्क के विस्तार पर कोई विशेष प्रयास नहीं किए गए हैं। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार बिलासपुर-बेरी-लेह रेल लाइन के निर्माण के लिए प्रयास कर रही है जो सामरिक दृष्टि से महत्वपूर्ण है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here