भारत की एक लड़की विश्व स्तर पर फार्मास्यूटिकल मार्केटिंग के क्षेत्र में अनवरत प्रगति पथ पर अग्रसर

A girl from India is on the path of continuous progress in the field of pharmaceutical marketing globally

0
333

हेमल सोमैया की एक प्रेरणादायक कहानी, एक भारतीय नागरिक ने अपने गहरे फार्मास्युटिकल मार्केटिंग और मशीन लर्निंग ज्ञान के साथ विश्व स्तर पर सफलताएं हासिल कीं, जिससे हमारे देश को गर्व हुआ। केवल 32 साल की उम्र में, उन्होंने विश्व स्तर पर अपने पूरे विपणन प्रभागों का नेतृत्व करने वाली शीर्ष 5 फार्मास्युटिकल कंपनियों में काम किया है। वह अब एक अभिनव ग्राउंड ब्रेकिंग मशीन-लर्निंग मार्केटिंग प्लेटफॉर्म कंपनी, PharmaForceIQ के ओमनीचैनल मार्केटिंग की प्रमुख हैं, जो विश्व स्तर पर फार्मास्यूटिकल दवाओं के लॉन्च की अनुमति देता है। मंच यह पहचानने की अनुमति देता है कि कोई रोगी वास्तविक समय में एक विशिष्ट चिकित्सक के कार्यालय में कब आया है और फिर तुरंत उस सही समय पर बहुत व्यक्तिगत विपणन और बिक्री चैनलों और व्यक्तिगत संदेशों का उपयोग करके उस सही चिकित्सक को लक्षित करता है।

उनके नेतृत्व में, PharmaForceIQ ने अपने मंच के लिए बड़ी वैश्विक शीर्ष 20 दवा कंपनियों से भारी मांग देखी है। 2 साल से भी कम समय में, PharmaForceIQ वार्षिक राजस्व में 50 करोड़ रुपये से अधिक कर रहा है और 2023 के अंत तक 3 गुना वृद्धि दिखाने का अनुमान है। कंपनी ने बोस्टन, मैसाचुसेट्स में अपने मुख्यालय के साथ भारत, यूरोप और अमेरिका में अपनी उपस्थिति और एक सफल टीम स्थापित की है। हेमल एक व्यवसायी परिवार से आती हैं और वास्तव में अपने पिता, सुभाष बेचरदास सोमैया से प्रेरित हैं, जो एक सफल इंटीरियर डेकोरेटर और डिजाइनर हैं। वह एक गुजराती परिवार में पली-बढ़ी, जहां उनके माता-पिता ने हमेशा शिक्षा को प्राथमिकता दी और उनमें रचनात्मक विचार प्रक्रिया को आत्मसात किया। हेमल ने लॉस एंजिल्स, यूएसए से व्यापार और नैदानिक नियामक मामलों में दोहरी मास्टर्स डिग्री प्राप्त की। इसके अतिरिक्त, उद्यमिता और नवाचार पर एमआईटी – मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से शिक्षा प्राप्त की है जो दुनिया के शीर्ष संस्थानों में से एक है। उनकी मां, गीता सोमैया, मनोविज्ञान में डिग्री रखने के बाद, हेमल में स्वयं शिक्षण और रचनात्मकता को बढ़ावा दिया। इन्हीं गुणों के कारण हेमल ने एस्ट्राजेनेका फार्मास्यूटिकल्स और मर्क फार्मास्यूटिकल्स जैसी बहुराष्ट्रीय वैश्विक विपणन कंपनियों में काम किया।

हेमल ने पिछले 5 वर्षों में विश्व स्तर पर दवा उद्योग में विपणन को प्रभावित और विकसित किया है और उन्हें एक वैश्विक प्रमुख राय नेता माना जाता है, जिन्हें कई वैश्विक सम्मेलनों में एक वक्ता के रूप में आमंत्रित किया जाता है, साथ ही दवा उद्योग और उसके साथियों को सलाह, कोच और प्रेरित करने के लिए पॉडकास्ट पर यह सुनिश्चित करने के लिए ताकि रोगियों को सबसे प्रभावी और कुशल ज़रिए से सही समय पर सही दवा मिले। कृत्रिम बुद्धिमत्ता और मशीन लर्निंग के साथ विज्ञान के संयोजन के उनके अभिनव दृष्टिकोण ने प्रगति की है और पूरे उद्योग में प्रशंसा हासिल की है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here