पर्यावरण संरक्षण के लिए इलेक्ट्रिक वाहन समय की मांग: नवीन गोयल

Electric vehicles are the need of the hour for environmental protection: Naveen Goyal

0
44

गुरुग्राम। पर्यावरण संरक्षण विभाग भाजपा हरियाणा प्रमुख नवीन गोयल और एनजीओ प्रकोष्ठ भाजपा के प्रदेश सह-संयोजक डा. डीपी गोयल ने गुरुवार को यूवी ट्रेडर्स इलेक्ट्रिक वाहनों के शोरूम का उद्घाटन किया। इस दौरान उन्होंने ई-वाहनों के फायदे लोगों को बताते हुए अधिक से अधिक ई-वाहनों का उपयोग करने की सलाह दी।
नवीन गोयल ने कहा कि एक रिपोर्ट में यह खुलासा हुआ है कि दुनियाभर में इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग बढ़ रही है। ऐसा इसलिए कि पूरी दुनिया प्रदूषण से जूझ रही है। ऐसे में ई-वाहन एक ही विकल्प है। उन्होंने कहा कि पेट्रोल, डीजल से चलने वाली गाडिय़ां वातावरण में हानिकारक और जहरीले गैस का उत्सर्जन करती हैं। इससे वायु की गुणवत्ता खराब होती है, जो हमारे स्वास्थ्य के लिए सही नहीं है। यदि आप चाहते हैं कि आपका शहर प्रदूषण मुक्त रहे और आपकी सेहत दुरुस्त रहे, तो इलेक्ट्रिक व्हीकल का इस्तेमाल करना शुरू कर दीजिए। इलेक्ट्रिक व्हीकल के इस्तेमाल से वायु प्रदूषण के साथ-साथ ध्वनि प्रदूषण में भी कमी आएगी। पेट्रोल-डीजल से चलने वाले वाहनों की तुलना में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की लागत दो से ढाई गुना अधिक होती है। इसका रनिंग और मेंटेनेंस कॉस्ट पारंपरिक वाहनों की तुलना में करीब एक-चौथाई ही होता है। यानी इसकी मेंटेनेंस लागत काफी कम होता है।
डा. डीपी गोयल ने हका कि सरकार भी ई-वाहनों को लेकर पूरी तरह से गंभीर है, ताकि लोग पेट्रोल और डीजल से चलने वाली गाडिय़ों का इस्तेमाल कम से कम करें। वह अपने स्तर पर लोगों की सहायता भी कर रही है। गुरुग्राम शहर की बात करें तो यहां ई-वाहनों की बाढ़ आ रही है। लोग ई-वाहनों को पसंद कर रहे हैं। लोगों की सहूलियत के लिए शहर में पेट्रोल पंपों के अलावा अन्य स्थानों पर चार्जिंग स्टेशन भी स्थापित किए गए हैं, ताकि किसी तरह की दिक्कत ना हो। उन्होंने कहा कि इलेक्ट्रिक व्हीकल का इस्तेमाल करना ठीक वैसा ही है, जैसे फोन का इस्तेमाल करते हैं। एक बार फुल चार्ज करने के बाद आप कहीं भी हों, समस्या नहीं आएगी। इस अवसर पर वेद प्रकाश मंगला, शंकर मंगला, प्रवीण अग्रवाल आदि मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here