पर्यावरण सुधार के लिए गुरुग्राम में जल्द शुरू होगा पौधारोपण अभियान

Plantation campaign will start soon in Gurugram to improve the environment

0
50

गुरुग्राम, मिलेनियम सिटी गुरुग्राम के पर्यावरण के सुधार में जुटे पर्यावरण संरक्षण विभाग भाजपा हरियाणा द्वारा फिर से व्यापक पैमाने पर पौधारोपण अभियान चलाने की तैयारी की जा रही है। इसे लेकर गुरुवार को विभाग प्रमुख नवीन गोयल ने गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण (जीएमडीए) के अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुभाष यादव से मुलाकात करके इस विषय पर चर्चा की और उन्हें पत्र सौंपा। श्री यादव ने पर्यावरण संरक्षण विभाग के कार्यों की सराहना की।

उन्होंने जीएमडीए के अतिरिक्त सीईओ के समक्ष प्रस्ताव रखा कि पर्यावरण संरक्षण विभाग जीएमडी के साथ मिलकर गुरुग्राम में लाखों पौधे लगाने की योजना पर काम कर रही है। गुरुग्राम के स्कूलों, कालेजों, डिवाइडर पर, खुले स्थानों, पार्कों, अस्पतालों समेत उन जगहों पर पौधे लगाएगा, जहां पर पानी भी आसानी से उपलब्ध हो सकता है। ऐसे स्थानों की सूची पर्यावरण संरक्षण विभाग भी तैयार कर रही है। साथ ही जीएमडी का सहयोग भी जरूरी है। उन्होंने कहा कि पर्यावरण संरक्षण विभाग के कर्मठ कार्यकर्ताओं ने पहले भी पर्यावरण सुधारने को गुरुग्राम समेत हरियाणाभर में लाखों पेड़-पौधे लगाए थे। उनकी देखरेख की गई। श्री गोयल ने कहा कि यह अभियान मात्र एक बार चलाकर भूलने का नहीं है। इस पर लगातार काम करना है। उन्होंने विभाग के कार्यकर्ताओं के पूर्व में किए गए काम की भी सराहना की, जिन्होंने प्रदेश में पौधारोपण करके सबको लाभ दिया। नवीन गोयल ने शहर के कुछ पार्कों के रखरखाव को लेकर भी श्री यादव से चर्चा की। उन्होंने हर कार्य में विभाग को पूरा सहयोग देने का आश्वासन दिया।

नवीन गोयल ने कहा कि आगे बरसाती मौसम आएगा। इस उद्देश्य से पर्यावरण संरक्षण विभाग गुरुग्राम में योजनाबद्ध तरीके से पौधारोपण अभियान की तैयारी कर रहा है। हमारा गुरुग्राम प्रदूषित शहरों की सूची में है। इस सूची से बाहर निकालने को हम सबके सांझा प्रयास जरूरी हैं। हमें खुद को और अपनी आने वाली पीढिय़ों को अच्छा पर्यावरण और वातावरण देने के लिए अधिक से अधिक संख्या में पेड़-पौधे लगाने हैं। इस अवसर पर भाजयुमो प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य गगन गोयल, प्रदेश कर्मचारी प्रकोष्ठ भाजपा के सदस्य बाली पंडित, सेक्टर-56 आरडब्ल्यूए के प्रधान हरीश यादव, विवेक शर्मा आदि मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here