केन्द्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी आज मंगलवार को पानीपत में,8 साल की उपलब्धियों की होगी समीक्षा

Union Women and Child Development Minister Smriti Irani will review the achievements of 8 years in Panipat on Tuesday

0
84

पानीपत, 27 जून। महिला एवं बाल विकास विभाग की मंगलवार को विगत 8 सालों की उपलब्धियों की समीक्षा के लिए सब जोनल बैठक होगी जिसमें भारत सरकार की महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी मुख्य रूप से पानीपत पंहुचेंगी। इसमें महिलाओं को विभाग की ओर से विभिन्न योजनाओं के माध्यम से दिए जाने वाले लाभों पर विस्तृत रूप से चर्चा तो होगी ही साथ ही साथ योजनाओं को और आगे बढ़ाने और इनमें आने वाली समस्याओं को दूर करने पर भी बड़ी चर्चा होने जा रही है।
महिला एवं बाल विकास विभाग हरियाणा की निदेशक हेमा शर्मा(आई.ए.एस.) ने बताया कि कार्यक्रम में केन्द्रीय मंत्री स्मृति ईरानी मुख्य वक्ता होंगी। इसके साथ-साथ केन्द्रीय महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री डॉ. मुंजपारा महेन्द्र भाई, महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री (हरियाणा) कमलेश ढांडा, महिला एवं बाल विकास विभाग, हरियाणा की अतिरिक्त मुख्य सचिव डॉ. जी अनुपमा उद्घाटन सत्र में वक्ता होंगे। महिला एवं बाल विकास मंत्रालय भारत सरकार के सचिव इन्देवर पाण्डे विभिन्न विषयों पर महिला लाभार्थियों से जुड़ी योजनाओं पर अपने विचार रखेंगे। यही नहीं इस दौरान स्वास्थ्य, मुद्रा स्टार्टअप, पोषण अभियान, सक्षम आंगनबाड़ी, मिशन शक्ति स्कीम, मिशन वात्सल्य तथा बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ आदि योजनाओं की समीक्षा भी की जाएगी और विभिन्न महिला लाभार्थी भी अपने अनुभव सांझा करेंगी। इस सत्र में बेटी बचाओ-बेटी पढाओ योजना को लेकर वीडियो भी दिखाई जाएगी और समीक्षा बैठक के दौरान महिला एवं बाल विकास मंत्रालय तथा वित्त और स्वास्थ्य मंत्रालय के साथ यूनीसेफ, विश्वविद्यालय, सामाजिक संगठनों और प्रदेश सरकार के प्रतिनिधि भी अपनी-अपनी प्रस्तुति देंगे। इसके बाद का कार्यक्रम पोषण अभियान की वीडियो दिखाने से शुरु होगा।
निदेशक हेमा शर्मा ने बताया कि इसके बाद बच्चों के लिए बाल लाभार्थी अनुभवों पर चर्चा होगी जिसमें भारत सरकार के महिला एवं बाल विकास विभाग के संयुक्त सचिव बच्चों के कल्याण के लिए चलाई गई योजनाओं की समीक्षा करेंगे। इसमें भी बेटी बचाओ-बेटी पढाओ, शिक्षा और जे.जे. एक्ट से सम्बंधित विभिन्न विषयों पर चर्चा की जाएगी। इसमें भी यूनीसेफ की ओर से योजनाओं के माध्यम से बच्चों पर पडने वाले प्रभाव को लेकर प्रस्तुतीकरण होगा। इसके साथ-साथ इस सत्र में विभिन्न प्रतिभागियों और विश्वविद्यालयों की ओर से प्रतिनिधियों के बीच वार्तालाप आयोजित की जाएगी और कार्यक्रम के अंत में भारत सरकार की महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति जुबिन ईरानी का सम्बोधन होगा। इस बैठक में हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली के अधिकारी और प्रतिनिधि भाग लेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here